Tuesday, July 25, 2017

पिता माउंटेन क्लाइंबिंग ट्रेनर; बेटी ट्रेनिंग में 7वीं मंजिल से गिरी, कैमरे में कैद दिल दहलाने








खास बातें

  1. दो बिल्डिंगों के बीच रस्सी के सहारे दी जा रही थी ट्रेनिंग
  2. अदिति सांघी के पिता सुनील सांघी खुद थे कैंप के ट्रेनर
  3. ट्रेनिंग के दौरान सुरक्षा मापदंडों की घोर अनदेखी की गई























जयपुर: जयपुर में एक गर्ल्स कॉलेज में पहाड़ पर चढ़ने की ट्रेनिंग के दौरान दिल दहलाने वाला हादसा हुआ. कॉलेज बिल्डिंग की सातवीं मंजिल से अचानक छात्रा जमीन पर गिरी जिससे उसकी मौत हो गई. छात्रा के पिता ही इस कैंप के ट्रेनर थे. इस हादसे में ट्रेनिंग के दौरान सुरक्षा मापदंडों की घोर अनदेखी का मामला सामने आया है.
 
जयपुर की आईसीजी गर्ल्स कॉलेज की एमसीए सैकेंड ईयर की छात्रा अदिति सांघी अचानक कॉलेज बिल्डिंग की सातवीं मंजिल की मुंडेर से गिर गई. यह छात्रा गोता खाते हुए गिरी. उसने बचने के लिए रस्सी पकड़ने की कोशिश भी की लेकिन नाकाम हुई और सीधे जमीन पर आ गिरी. वह जिस वक्त गिरी उस वक्त दूसरी छात्रा रस्सी के सहारे दूसरे छोर पर जा रही थी. अदिति को अस्पताल ले जाया गया लेकिन तब तक उसकी मौत हो गई.​
 
जयपुर के मानसरोवर पुलिस थाने के थाना अधिकारी मुकेश चौधरी ने बताया कि ''मौके पर पहुंचे तो पता चला कि अदिति सांघी की रॉक क्लाईमिंग की ट्रेनिंग चल रही थी. उसके पिता से बात हुई कि उसका टास्क पूरा हो चुका था.'' उन्होंने कहा कि प्रत्यक्षदर्शियों के बयान लिए जाएंगे.

यह भी पढ़ें- महाराष्ट्र में ट्रेनी विमान दुर्घटनाग्रस्त, प्रशिक्षक और छात्रा की मौत
दिल्ली विश्वविद्यालय की छात्रा पूजा की मौत के मामले की जांच सीबीआई करेगी

अदिति के पिता सुनील खुद इस कैंप के ट्रेनर थे. अदिति कैंप में ट्रेनिंग ले चुकी थी. कॉलेज प्रशासन ने सफाई दी कि अदिति अपना टास्क पूरा चुकी थी.
इस हादसे को लेकर सवाल उठ खड़े हुए हैं. जब सातवीं मंजिल से दो बिल्डिंगों के बीच रस्सी के सहारे छात्राओं को प्रेक्टिस कराई जा रही थी तो नीचे जाल क्यों नहीं था? अगर जाल होता तो अदिति की जान बच सकती थी.

No comments:

Post a Comment