Monday, July 24, 2017

आजतक के खुलासे पर बोले इराकी विदेश मंत्री, लापता भारतीयों की नहीं है पुख्ता जानकारी


इराक में लापता 39 भारतीयों के किसी भी तरह के सुराग के बारे में आजतक ने जो खुलासा किया था उससे पूरा देश चिंता में आ गया था. अब इस खुलासे की गूंज देश की संसद में गूंज रही है. अकाली दल सांसद चंदूमाजरा ने लोकसभा में इराक में 39 लापता भारतीयों का मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि लापता में से अधिकतर लोग पंजाब से हैं, मैं चाहता हूं कि सरकार इस पर जवाब दे. इसके बाद स्पीकर सुमित्रा महाजन ने कहा कि इस मुद्दे पर शाम को 5 बजे चर्चा होगी, जिसमें सुषमा स्वराज जवाब देंगी. लेकिन स्पीकर के ऊपर कागज फेंकने वाले पांच कांग्रेसी सांसदों को पांच दिनों के लिए सस्पेंड करने पर मचे हंगामे के बाद लोकसभा कल तक के लिए स्थगित कर दी गई. जिस वजह से अब आज संसद में मोसुल पर बातचीत नहीं होगी. उम्मीद है कि कल सुषणा स्वराज इस मुद्दे पर अपना पक्ष रखेंगी.
इससे पहले कांग्रेस पार्टी कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के खिलाफ विशेषाधिकार प्रस्ताव लाने की तैयारी थी. कांग्रेस ने सुषमा पर देश और संसद को गुमराह करने का आरोप लगाया है. गौरतलब है कि सुषमा स्वराज ने सभी नागरिकों के जीवित होने की बात कही थी, लेकिन सरकार के पास अभी इसकी कोई पुष्टि नहीं है. इस बीच विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की इराक के विदेश मंत्री डॉ. इब्राहिम अल-एशैकर अल जाफरी से मुलाकात हुई. दोनों के बीच गायब भारतीयों को लेकर भी चर्चा हुई.
इराक ने कहा नहीं कोई जानकारी
लापता भारतीयों के संबंध में इराकी विदेश मंत्री ने चौंकाने वाला बयान दिया है. विदेश मंत्री इब्राहीम-अल जाफरी ने कहा है कि इराक सरकार के पास लापता 39 भारतीयों की कोई पुख्ता जानकारी नहीं है. उन्होंने ये भी कहा कि बंधक बनाए गए भारतीय मजदूरों के जिंदा होने की भी उनके पास कोई जानकारी नहीं है.

क्या बोली कांग्रेस
कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने कहा कि संसद में विदेश मंत्री द्वारा दी गई जानकारी भ्रामक है. हमें चिंतित होना चाहिए कि क्या वे जीवित हैं? कहां हैं? अगर वहां जेल नहीं है, तो हमें यह देखना चाहिए कि क्या विदेश मंत्रालय ने जानकारी सत्यापित की है. कांग्रेस के अलावा इराक से लापता 39 भारतीयों के मुद्दे पर आम आदमी पार्टी भी लोकसभा में सरकार को घेरेगी, पार्टी के सांसद लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव रखेंगे और बहस की मांग करेंगे.
एनसीपी माजिद मेमन ने इस मुद्दे पर कहा कि हम इस मुद्दे को उठाएंगे, हमने जो इंडिया टुडे पर देखा है इस मुद्दे पर सुषमा स्वराज को माफी मांगनी चाहिए. सरकार इस मुद्दे पर गलत बयानबाजी कर रही है.
गुमराह क्यों कर रही सरकार - शशि
मोसुल मसले पर पूर्व विदेश राज्य मंत्री शशि थरूर का कहना है कि सरकार इस मुद्दे पर गुमराह क्यों कर रही है, लोगों को सच्चाई क्यों नहीं बताते. सच्चाई सामने आने चाहिए, आखिर क्या वजह है जो सच्चाई नहीं बता रहे हैं. उन्होंने कहा कि पिछले 2 साल से सरकार यही बात कह रही है कि वह इराक जेलों में वहां पर बंद है, लेकिन आज तक इंडिया टुडे की स्टोरी कुछ और ही कहानी बता रही है.
39 भारतीयों के बारे में बोले आर के सिंह
आर के सिंह का कहना है कि 39 भारतीयों के बारे में जो भी कहा जा रहा है, उन को खोजने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि जिस जेल की बात की जा रही है, वह जेल खाली है. आरके सिंह बोले कि हो सकता है उनको कहीं और ले जाया गया हो, वह सेफ है या नहीं यह नहीं कहा जा सकता. लेकिन क्योंकि वहां पर कोई व्यवस्था नहीं है, इसलिए उनको खोजे जाने की जरूरत है.

EXCLUSIVE: आजतक की पड़ताल- इराक में लापता 39 भारतीयों का कोई सुराग नहीं
आज तक का खुलासा
इराक से लापता 39 भारतीयों का कोई सुराग नहीं मिल रहा है. आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) ने मोसुल को पूरी तरह से तबाह कर दिया है. इंडिया टुडे/आज तक ने इन भारतीयों की तलाश में इराक के मोसुल पहुंचा, जहां इनका कोई अतापता नहीं चला. अब यह सवाल उठ रहा है कि आखिर ये भारतीय कहां गए? इससे पहले भारत सरकार ने इन भारतीयों के जीवित होने का दावा किया था.
अमित शाह ने किया था बचाव
बीजेपी की ओर से खुद पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने सुषमा का बचाव किया था. उन्होंने कहा था कि सरकार सभी 39 भारतीयों को अभी भी खोज रही है, उन सभी की तलाश जारी है.
सुषमा ने दिलाया था भरोसा
संसद में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने खुद इन भारतीयों के जीवित होने का दावा किया था. रविवार को स्वराज ने कहा था कि इराक में 2014 में लापता हुए 39 भारतीय नागरिक बादुश की एक जेल में कैद हो सकते हैं. उन्होंने कहा कि इलाके में जारी संघर्ष के खत्म होने के बाद ही पूरी स्थिति स्पष्ट हो पाएगी. इसके साथ ही सुषमा ने लापता भारतीयों के परिजनों से मुलाकात के दौरान यह भरोसा दिलाया था कि सरकार इन सभी भारतीयों को हरहाल में वापस लाएगी.
ISIS से बचकर लौटे हरजीत ने किया था दावा- इराक में मारे जा चुके हैं 39 भारतीय

No comments:

Post a Comment