Saturday, August 26, 2017

फेसबुक ऐप से 360 डिग्री तस्वीरें भी क्लिक कर सकते हैं



फेसबुक ने 360 डिग्री कॉन्टेंट को विस्तार देने के लिए एक नए फीचर की शुरुआत की है. फिलहाल फेसबुक पर यूजर्स 360 डिग्री फोटोज और वीडियोज पोस्ट कर सकते हैं. अब कंपनी ने अपने कैमरा ऐप में एक नए ऑप्शन का ऐलान किया है.
इसके जरिए फेसबुक यूजर 360 डिग्री तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं. इससे पहले तक मोबाइल से किसी थर्ड पार्टी ऐप के जरिए 360 डिग्री फोटोज क्लिक करके शेयर करना होता था.
आमतौर पर प्रोफेशनल 360 डिग्री तस्वीरों और वीडियोज के लिए ऐसे कैमरे और स्मार्टफोन का इस्तेमाल किया जाता है जिसमें बिल्ट इन 360 डिग्री कैमरा हों. 360 डिग्री कैमरा आईफोन के साथ लगाकर भी ऐसे कॉन्टेंट बनाए जाते हैं. लेकिन फेसबुक के इस फीचर को यूज करने के लिए किसी थर्ड पार्टी 360 डिग्री कैमरे की जरूरत नहीं होगी.
दरअसल फेसबुक के बिल्ट इन कैमरा ऐप के जरिए पैनारॉमिक फोटो की तरह ही 360 डिग्री फोटो क्लिक कर सकेंगे. इसके लिए फेसबुक ऐप के टॉप में न्यूज फीड पर जाना होगा यहां 360 फोटो का बटन दिखेगा. यहां क्लिक करके पैनारॉमिक मोड की तरह ही तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं.
360 डिग्री फोटो पब्लिश करने से पहले स्टार्टिंग पॉइंट सेलेक्ट कर सकते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक इस ऐप से लिए गए 360 डिग्री फोटोज को अपनी फेसबुक कवर फोटो के तौर पर भी सेट कर सकते हैं.
फेसबुक फिलहाल नए अपडेट के जरिए इसे एंड्रॉयड और iOS यूजर्स को देगा. आने वाले समय में अगर फेसबुक 360 डिग्री वीडियो रिकॉर्ड करने वाले ऐप के साथ आए तो हैरानी नहीं होगी.
फिलहाल कंपनी ने भारत के लिए अपडेट जारी नहीं किया है, क्योंकि हमे iOS में लेटेस्ट वर्जन फेसबुक ऐप में ये ऑप्शन नहीं मिला.

No comments:

Post a Comment