Friday, August 25, 2017

डेरा समर्थकों की हिंसा: ऑस्ट्रेलिया ने भारत यात्रा करने वाले अपने नागरिकों को जारी की चेतावनी




मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया ने बलात्कार के एक मामले में स्वयंभू बाबा गुरमीत राम रहीम सिंह को दोषी ठहराए जाने पर भड़की हिंसा के बाद भारत की यात्रा करने वाले अपने नागरिकों को आज सुरक्षा परामर्श जारी करते हुए उन्हें अत्यधिक सतर्कता बरतने के लिए कहा है. सिरसा में डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख राम रहीम के हजारों समर्थकों ने शुक्रवार (25 अगस्त) को जमकर उपद्रव किया, वाहनों, इमारतों और रेलवे स्टेशनों में आगजनी की. वर्ष 2002 के बलात्कार मामले में सीबीआई की विशेष अदालत में राम रहीम को दोषी ठहराए जाने के बाद यह हिंसा भड़की. विदेश मामलों एवं व्यापार विभाग द्वारा जारी परामर्श में भारत जाने वाले यात्रियों को बड़ी संख्या में एकत्रित होने से बचने और स्थानीय अधिकारियों की सलाह मानने के लिए कहा गया है.
परामर्श में कहा गया है, ‘‘स्थानीय परिवहन को बाधित किया गया है. कई सड़कों को बंद कर दिया गया है और रेलगाड़ियां रद्द की गई है.’’ इसमें कहा गया है, ‘‘25 अगस्त 2017 को आध्यात्मिक संगठन डेरा सच्चा सौदा के नेता को दोषी ठहराए जाने के बाद हरियाणा (खासतौर से सिरसा और पंचकूला) और पंजाब तथा केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में हिंसा की घटनाएं दर्ज की गई हैं.’’ परामर्श में कहा गया है, ‘‘इन इलाकों में 30 अगस्त 2017 तक अनधिकृत रूप से एकत्रित होने पर प्रतिबंध है. बड़ी संख्या में एकत्रित होने से बचें क्योंकि यह हिंसक हो सकता है. चंडीगढ़ में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई है. आपकी सुरक्षा पर असर डालने वाली जानकारियों के लिए मीडिया पर नजर रखें.’’
पंचकूला की एक अदालत द्वारा 2002 के दुष्कर्म मामले में डेरा प्रमुख के खिलाफ फैसला सुनाये जाने के बाद उनके हजारों समर्थक तोड़फोड़ पर उतर आये. उन्होंने अदालत का फैसला आने के बाद कई गाड़ियों, इमारतों और रेलवे स्टेशनों को आग लगा दी. निषेधाज्ञा का उल्लंघन करते हुए डेरा समर्थक डेरा प्रमुख के दुष्कर्म मामले में फैसले के मद्देनजर पंजाब और हरियाणा से हजारों की संख्या में शहर में जुटे थे. फैसला राम रहीम के खिलाफ आते ही वे हिंसा पर उतारू हो गए. 
गौरतलब है कि पंचकूला स्थित सीबीआई की विशेष अदालत ने शुक्रवार (25 अगस्त) को गुरमीत राम रहीम को दो महिला शिष्याओं से दुष्कर्म और छेड़छाड़ के मामले में दोषी ठहराया है. राम रहीम पर वर्ष 2002 में दो साध्वियों से दुष्कर्म करने का आरोप है. इस मामले की अदालत में सुनवाई 2008 में शुरू हुई थी.

No comments:

Post a Comment