Saturday, August 12, 2017

यूएस फर्म ने गन टूटिंग ड्रोन से पता चलता है जो मध्य हवा में आग लगा सकता है

A drone armed with a machine gun next to a soldier holding a child
यूए टेक्नोलॉजी फर्म ने एक ड्रोन विकसित किया है जो कि मध्य हवा में उड़ान भरने के दौरान दुश्मनों को लक्ष्य और आग लगाने में सक्षम है।
डिक रोबोटिक्स द्वारा विकसित टिकाड ड्रोन, मशीन-गन और एक ग्रेनेड लॉन्चर से लैस है।
बंदूक को केवल रिमोट कंट्रोल से ही निकाल दिया जा सकता है, और यह जरूरी है कि जमीन के सैनिकों की संख्या में कटौती करके सैन्य हताहतों को कम करने के लिए बनाया गया है।
लेकिन प्रचारक चेतावनी देते हैं कि गलत हाथों में, यह निर्दोष लोगों को मारना आसान बना देगा।
एक अज्ञात कीमत पर निजी बिक्री के लिए उपलब्ध टिकाड ड्रॉन ने अमेरिकी रक्षा विभाग से एक सुरक्षा नवाचार पुरस्कार जीता है, और इसमें इज़राइल समेत दुनिया भर में कई सैन्य बलों से दिलचस्पी है, रक्षा एक ने बताया
हालांकि, रोबोटिक्स विशेषज्ञ प्रोफेसर नोएल शार्की ने चिंता व्यक्त की है कि बंदूक-टोटिंग ड्रॉन्स निर्दोष लोगों को मारना आसान बना सकते हैं।
उन्होंने बीबीसी को बताया, "बड़े सैन्य ड्रोनों को परंपरागत रूप से लक्ष्य हासिल करने के लिए हजारों फुट की ऊपरी उड़ना है, लेकिन ये छोटे ड्रोन आसानी से सड़क से उड़कर हिंसक बल लागू कर सकते हैं।"
"यह मेरी सबसे बड़ी चिंता है क्योंकि बड़े फिक्स्ड विंग ड्रोनों का उपयोग करते हुए मानव अधिकारों के उल्लंघन के कई कानूनी मामले सामने आए हैं, और ये संभवतः बहुत अधिक परिणाम कर सकते हैं।"
उपभोक्ता ड्रोन को मारने के लिए अमेरिकी सेना
गुप्त सेवा योजना ट्रम्प सुरक्षा ड्रोन
पिछले दशक के लिए, प्रोफेसर शार्की हत्यारे रोबोटों के खिलाफ अभियान चला रहे हैं, जो कि पूरी तरह से स्वायत्त, कंप्यूटर-संचालित हथियार हैं जो मानव पर्यवेक्षण के बिना लक्ष्य को ट्रैक करने और चयन करने में सक्षम होंगे।
अभियान टूट किलर रोबोट्स के साथ-साथ 60 अंतरराष्ट्रीय गैर-सरकारी संगठनों के एक गठबंधन, जिसमें ह्यूमन राइट्स वॉच, एमिनेस्टी इंटरनेशनल और नोबेल महिला पहल, शार्की शामिल हैं, स्वायत्त हथियारों पर प्रतिबंध लगाने के लिए संयुक्त राष्ट्र की पैरवी कर रहे हैं।
हालांकि, ड्यूक रोबोटिक्स डिवाइस पर बोर्ड पर मशीन-बंद को अभी भी मानव ऑपरेटर द्वारा दूर से नियंत्रित किया जाना है।
नकली भय
प्रोफेसर शार्के के मुताबिक, कुछ अमेरिकी सैन्य अधिकारी चिंतित हैं कि यद्यपि अमेरिका युद्ध के नियमों का पालन कर सकता है, आतंकवादी आसानी से ड्रोन नवाचारों को देख सकते हैं और इस विचार की नकल कर सकते हैं कि निर्दोष लोगों को मारना है।
"हम पहले से ही जानते हैं कि इस्लामी राज्य लोगों को मारने के लिए विस्फोटकों के साथ लाए गए ड्रोनों का उपयोग कर रहा है। उन्हें इस पर अपना हाथ लेने से रोकने के लिए क्या है? बड़े सैन्य ड्रोनों के साथ प्रतिलिपि संभव नहीं है, लेकिन एक बार आप ये सोचते हैं कि आप स्वचालित हथियार एक पर और दूर से इसे संचालित, यह बहुत आसान है, "उन्होंने कहा।
"इस प्रकार का हथियार पूरी तरह स्वायत्त हथियारों के विकास की दिशा में एक और खतरनाक कदम है जो लक्ष्य का शिकार कर सकता है और मानव पर्यवेक्षण के बिना उन्हें मार सकता है।"
फर्म की वेबसाइट के अनुसार, ड्यूक रोबोटिक्स के तीन सह-संस्थापकों में से दो ने इजरायल रक्षा बलों के लिए काम किया और इस्राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज
'हिंसक बल'
सीएओ रजीएल अतुर ने कहा, "पूर्व स्पेशल मिशन यूनिट कमांडर के रूप में, मैं युद्ध के मैदान में कई वर्षों से रहा हूं।"
"पिछले कुछ सालों में, हमने देखा है कि हमारे युद्धक्षेत्र में हमारे सैनिकों की ज़रूरतें कैसे बदली हैं।"

No comments:

Post a Comment